मोबाइल जल्दी (Fast) चार्ज कैसे करे |10 हिंदी में tips 2022

हेलो दोस्तों मैं आपका NK Knowledge में स्वागत करता हूं। दोस्तों मैं आज के समय में सभी भी के पास मोबाइल फोन है सब चाहते हैं कि मेरे फोन की बैटरी लंबी चले और मेरा फोन जल्दी चार्ज हो इसीलिए आज मैं आपको मोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें इसकी पूरी जानकारी दूंगा और आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपना फोन जल्दी से जल्दी चार्ज कर पाएंगे। आज स्मार्ट फोन किसके पास नहीं है सब के पास स्मार्टफोन है। आज स्मार्टफोन सब की जरूरत बन चुका है, सबकी जिंदगी fast हो गई है फास्ट इंटरनेट, फास्ट मोबाइल, फास्ट नेटवर्क आजकल सबको फास्ट चलने की आदत हो गई ऐसे में जो हमारा मोबाइल फास्ट चार्जिंग नहीं होता हे तो हमें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आजकल मार्केट में 30 मिनट से 1 घंटे में चार्ज होने वाले स्मार्टफोन मिलने लगे हैं लेकिन वह कीमत में ज्यादा होने की वजह से हम नहीं ले पाते हैं और हमारा फोन 3 4 घंटे में चार्ज होता है तो हमें बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। और कई लोग पुराना वाले फोन ही यूज करते हैं लेकिन उसमें फास्ट चार्जिंग की दिक्कत होने लगी है या हो रही है,  इस समस्या का समाधान इस पोस्ट में आपको मैं देने वाला हूं पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

मोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें?

आजकल सबको मोबाइल में जल्दी चार्ज करना होता है, लेकिन हमें कहीं बाहर जाना हो और हमारे फोन में चार्जिंग नहीं होता है ऐसे में हमें बहुत गुस्सा आता है लेकिन दोस्तो आपको गुस्सा करने की कोई जरूरत नहीं है मैं आज आपको ऐसी trick दूंगा कि आप जल्दी से जल्दी अपना Mobile phone fast charge कर पाएंगे।

    Smartphone ko fast charge kaise kare?

    1. Mobile switch off करे

    दोस्तों मोबाइल को फास्ट चार्ज करने के लिए मोबाइल को स्विच ऑफ करना आसान और उपयोगी रास्ता है। मोबाइल को स्विच ऑफ करने से बैकग्राउंड में चलने वाली सभी application और सारी activity बंद हो जाएगी इसलिए मोबाइल मैं कोई और एक्टिविटी ना होने से सिर्फ चार्जिंग ही होगा इसलिए मोबाइल जल्दी से चार्ज हो जाएगा। तो आपको जल्दी से कहीं बाहर जाना हो और आपके फोन में बैटरी ना हो तो मोबाइल को स्विच ऑफ करके आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी से जल्दी चार्ज कर पाएगे।

    2. Internet data को off करे

    दोस्तों हम जब भी मोबाइल को चार्जिंग में रखते तो हम अपना इंटरनेट डाटा ऑफ नहीं करते इस कारण हमारे फोन में नेटवर्क आता रहता है और नेटवर्क कनेक्शन ऑन रहने की वजह से मोबाइल की  एक्टिविटी चालू रहती है, इसलिए बैटरी भी खर्च होती है इस कारण से मोबाइल फोन की चार्जिंग स्पीड स्लो हो जाती है इसलिए आप जभी अपना स्मार्ट फोन चार्जिंग में रखे तो हमेशा इंटरनेट डाटा को ऑफ करके रखें इससे आपका मोबाइल फास्ट चार्ज होगा।

    3. Airplane mode on करे

    एरोप्लेन मोड जी हां दोस्तों एरोप्लेन मोड ऑन रखने से आपका फोन फास्ट चार्ज होता है एरोप्लेन मोड ऑन रखने से मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करता जिस कारण से कोई भी टाटा ट्रांसफर नहीं हो सकता है इस कारण से मोबाइल की बैटरी भी कम खर्च होती है और मोबाइल फास्ट चार्ज होता है।

    4. Original charger ही यूज़ करें

    तो कई बार ऐसा होता है कि हमारा चार्जर खो गया हो या खराब हो गया इस कारण हम कोई बजार से नया लोकल चार्जर लेकर आ जाते हैं और मोबाइल को चार्ज करते हैं लेकिन दोस्त मैं आपको बता दूं कि मोबाइल को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से चार्ज करना चाहिए, बाजार में मिलने वाले लोकल चार्जर से आप कभी भी अपने फोन को चार्ज मत करिए हमेशा फोन के साथ आने वाला ओरिजिनल चारजर ही यूज़ करें जो ओरिजिनल चार्जर खो गया हो खराब हो गया हो तो सिर्फ वही कंपनी का और वही वाट का जो आपका फोन के साथ आया हुआ था इसकी वजह से आपके बैटरी की लाइफ भी अच्छी रहेगी और आपका फोन भी अच्छा रहेगा।

    5. चार्जिंग मे मोबाइल का इस्तेमाल ना करें

    दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम कोई जरूरी काम कर रहे हो या गेम खेल रहे हो इस दौरान मोबाइल में चार्जिंग खत्म हो जाता है लेकिन हम चार्जिंग में फोन को लगाकर फिर फोन को यूज करते हैं या तो गेम  खेलते हैं लेकिन दोस्तों हमेशा याद रखिए कि चार्जिंग के दौरान आप मोबाइल का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इस वजह से फोन चार्जिंग स्पीड भी स्लो होती है और फोन भी खराब होता है। जो हम चार्जिंग में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमारा मोबाइल फोन जल्दी से चार्ज हो जाएगा। इसलिए हमेशा याद रखें कि charging के दौरान मोबाइल का यूज ना करें।

    6. Power Saving mode को on रखे

    आजकल सभी स्मार्टफोन में पावर सेविंग मोड का ऑप्शन आता है इस ऑप्शन को ऑन करने से आपके फोन की बैटरी ज्यादा चलेगी। लेकिन दोस्तो आप सोच रहे होंगे कि पावर सेविंग मोड से अपने फोन को फास्ट चार्ज कैसे कर सकती हो लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि पावर सेविंग मोड और होता है तब हमारे मोबाइल पर फोन की बैटरी को फालतू खर्च से बचाता है इसलिए हम जब भी फोन को चार्जिंग में रखते हैं तो पावर सेविंग मोड को ऑन करें जिससे हमारे फोन की फालतू बैटरी खर्च करना बंद हो जाएगा जिससे हमारा मोबाइल फोन फास्ट चार्ज होगा।

    7. मोबाइल का  vibration of कर दे

    तो जब भी हमारे मोबाइल फोन में कॉल आता है तब रिंग बजती है, तो उसके साथ वाइब्रेशन होता है, दूसरा जब भी हम कोई मैसेज टाइप करते हैं तो हमारे फोन में vibration होता है इस वाइब्रेशन की वजह से हमारे फोन की बैटरी भी खर्च होती। इस वाइब्रेशन का कारण है कि हमारे फोन में एक मोटर आती है, जब भी हमारे फोन में कॉल आता है या तो हम कोई मैसेज टाइप करते हैं तब हमारा मोबाइल फोन वाइब्रेट होता है, हम इस वाइब्रेशन को बंद करते हैं तो हमारे फोन में काफी ज्यादा बैटरी बचा सकते हैं, और जब बैटरी बचेगी तो हमारा स्मार्टफोन भी जल्दी से जल्दी चार्ज होगा।

    step1:– वाइब्रेशन बंद करने के लिए सबसे पहले आपको settings में जाना है। 

    step2:– settings में जाने के बाद आपको sound and vibration का ऑप्शन दिखाई देगा उस टाइप करें और वाइब्रेशन को ऑफ करें।

    8. Notification of करे

    Notification of आप अपना मोबाइल फोन फास्ट चार्ज कर सकते हो जब भी हमारा नोटिफिकेशन ऑन रहती है तब कोई ना कोई मैसेज आता रहता है इस नोटिफिकेशन आने से हमारे फोन की बैटरी भी खर्च होती है हमारे फोन में जल्दी से चार्ज ना होने का कुछ कारण नोटिफिकेशन का भी होता है इसलिए हमेशा आप अपने फोन में आने वाली सभी नोटिफिकेशन को ऑफ करके रखी जिससे आपका फोन जल्दी से फास्ट भी होगा आपके फोन की बैटरी भी लंबी चलेगी।

    9. Dark mode on रखे

    दोस्तों आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में डार्क डार्क मोड़ का ऑप्शन आता है दोस्तों आप डार्क मोड ऑन करके भी अपना फोन फास्ट चार्ज कर सकते हो डार्क मॉड ऑन रखने से आप अपने मोबाइल की बैटरी भी सेव कर सकते हो। 

    10. Background app को बंद रखे

    दोस्तो हम जब भी फोन को यूज करते तब बहुत सारी ऐसी ऐप होती है जो बैकग्राउंड में चलती रहती है और हम इस पर ज्यादा ध्यान भी नहीं देते हैं लेकिन इस बैकग्राउंड में चलने वाली app बहुत सारी बैटरी भी खर्च करती रहती है और हमारा फोन भी fast चार्ज नहीं हो पाता, दोस्तों यह बैकग्राउंड में चलने वाली सभी app को हटा दीजिए जिससे कि हमारा मोबाइल फोन फास्ट चार्जर हो।

    दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के जरिए आपको बताया कि मोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें, जिसमें हमने आपको बस ऐसी चीज बताइए जिसके लिए आप अपना मोबाइल फोन जल्दी से जल्दी आज कर पाएंगे।

    इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपने सिखा।

    • मोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें?

    • स्मार्टफोन को जल्दी से चार्ज कैसे करते हैं?

    • 10 ऐसी ट्रिक्स जिसे स्मार्टफोन फास्ट चार्ज होगा।

    • मोबाइल की बैटरी कैसे सेव करते हैं?

    • Mobile की बैटरी जल्दी चार्ज कैसे करें ?

    • फास्ट चार्जिंग के लिए क्या करें?

    • क्यों मोबाइल धीमी गति से चार्ज होता है?

    Leave a Comment