फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना 2022 | What is Fortifide Rice

Fortified Rice

हेल्लो दोस्तों हमारी केंद्र सरकार ने एक ऐलान किया है, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024 तक सभी स्कीमों में फोर्टीफाइड चावल देने और वितरण को मंजूरी दे दी है आवश्यक पोषक तत्वों  को पूर्ण करने को और कुपोषण को नियंत्रण में लाने के लिए हमारी मोदी सरकार ने फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना को मंजूरी दे दी है आज मैं आपको ए आर्टिकल से फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना के बारे में पूरी जानकारी दूंगा और इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना के बारे में बताते हुए कहा की इस योजना को लागू करने में कुल 4270 करोड रुपए का खर्च आने का अनुमान है जिसको हमारी केंद्र सरकार खर्च करेंगी सरकार का कहना है कि  फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना को साल 2024 तक हमारे देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चरण बंद तरीके से लागू कर दिया जाएगा और इस योजना को तीन चरणों में लागू किया जाएगा।

दोस्तों आप यह सोच रहे होंगे कि आखिरकार यह फोर्टीफाइड चावल है क्या और हमारी मोदी सरकार इस फोर्टीफाइड चावल योजना को क्यों लॉन्च कर रही है और इसके क्या फायदे हैं।

    फोर्टीफाइड चावल क्या है?

    फोर्टीफाइड चावल यानी कि पोषक तत्वों का चावल, फोर्टीफाइड चावल में भरपूर पोषण होता है यह आम चावलों की तुलना में ज्यादा पोषक युक्त होता है इसमें Iron, folic acid, Vitamin b12, zinc, Vitamin a, Vitamin b, इसके अलावा Vitamin b1 Vitamin b2, Vitamin b3, Vitamin b6 भरपूर होते हैं। फोर्टीफाइड चावल को आम चावल  में मिलाकर खाया जाता है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है FSSAI यानी कि फूड सेफ्टी रेगुलेटर के मुताबिक इस चावलों को खाने से पोषक तत्वों की मात्रा बहुत बढ़ जाती है और हमारे स्वास्थ्य के लिए ये चावल बहुत अच्छे हैं।

    फोर्टीफाइड चावल में पोषक तत्वों की मात्रा कितनी है?

    पोषक तत्व

    तत्वों की मात्रा मिलीग्राम में

    Iron

    28 to 42.5    mg

    Folic acid

    75 to 125      mg

    Zinc

    10 to 15       mg

    Vitamin a

    500 to 700   mg

    Vitamin b1

    1 to 1.5        mg

    Vitamin b2

    1.25 to 1.75 mg

    Vitamin b3

    12.3 to 20    mg

    Vitamin b6

    1.5 to 2.5     mg

    Vitamin b12

    0.75 to 1.25 mg

    फोर्टीफाइड चावल कैसे बनते?

    फोर्टीफाइड चावल को कृत्रिम तरीके से बनाया जाता है, इस चावल को बनाने में एक्सट्रूजन, कोटिंग, डस्टिंग जेसी कृत्रिम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। दोस्तों सबसे पहले सूखे चावल को आटे में कन्वर्ट किया जाता है फिर उस पिसे हुए आटे में ऊपर बताए गए पोषक तत्व को मिक्स किया जाता है और फिर उस आटे में पानी बुलाया जाता है फिर कुछ मशीनों की मदद से उस आटे को सुखाया जाता है, सुखाये गए आटे को चावल जैसा आकर दे दे देते हैं। हमारे 1 किलो आम चावल में 10 ग्राम फोर्टीफाइड चावल को मिलाया जाता है।

    हमे फोर्टीफाइड चावल की क्या जरूरत है?

    दोस्तों आपको भी यह सवाल जरूर आया होगा कि हमें फोर्टीफाइड चावल क्यों लेना चाहिए? क्योंकि आम चावलों के मुकाबले फोर्टीफाइड चावल में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं और वह पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, एक सर्वे के मुताबिक देश में 6 महीने से 5 साल के करीब 58% बच्चे और हर आयु के लगभग 53% महिलाएं और 22% पुरुष एनीमिया के शिकार है। इसीलिए लोगों के रोज के खाने में ज्यादा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स देना आवश्यक है। और इस अंतर को पूरा कर हमारे देश में से कुपोषण को नाबूद कर सकते हैं। जैसे हमने आपको ऊपर बताया कि फोर्टीफाइड चावल में विटामिन और आर्यन जैसे जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिलाए जाते हैं। क्योंकि कुपोषण खत्म करने के लिए बहुत ही उपयोगी है और इस सब विटामिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं इसलिए हमें फोर्टीफाइड चावल की जरूरत है।

    कैसे मिलेंगे फोर्टीफाइड चावल?

    दोस्तों फोर्टीफाइड चावल को आंगनवाड़ी में पोषक आहार, मध्यान भोजन में और राशन की दुकानों सहित सभी सरकारी योजनाओं में फोर्टीफाइड चावल मिलेंगे। सरकार ने बताया कि अब तक मैं 88.65 लाख मैट्रिक फोर्टीफाइड चावल की खरीदी हो चुकी है।  

    तो दोस्तों मैंने आज आपको बताया कि फोर्टीफाइड चावल क्या है फोर्टीफाइड चावल के फायदे क्या है उसमें क्या-क्या पोषक तत्व है और हमें कैसे मिल सकता है। 

    तो मैं आशा करता हूं कि यह मेरा आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा और आपकी नॉलेज बड़ी होगी तो ऐसी ही योजनाओं और नॉलेजेबल पोस्ट और आर्टिकल के लिए मेरी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करना ।

    Leave a Comment