क्या आप जानते है की 1 minute में internet पर क्या-क्या होता है?

 

1 Minute में internet पर क्या-क्या होता है?

आज लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये इंटरनेट में 1 मिनिट में क्या-क्या होता है? अपने मोबाइल के बिना आप कितनी देर तक दूर रह सकते है? सायद कुछ घंटे या फिर वो भी नहीं. अधुरा सा महेसुस होता है. दुनिया के किसी भी कोने में कुछ भी होरा है, लिकिन इंटरनेट के जरिये हम अपने फोन में सबकुछ लाइव देख सकते है. 1 मिनिट में कोई भी सूचना लाखो-करोडो किलोमीटर दूर तक पहोच जाती है. इंटरनेट है ना कमाल की चीज. आप सोच सकते है की इंटरनेट पर महज 1 मिनिट में कितना कुछ होता होंगा? तो चलो दोस्तों जानते है की 1 मिनिट में इंटरनेट में क्या कुछ होता है.

  1. दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफोर्म You Tube पर 1 मिनिट में 45लाख वही, नेटफ्लिक्स पर 1 मिनिट में 6.94 लाख घंटे ड्यूरेशन की वीडियो देखि जाती है.

  2. अब बात करते है मेसेजिंग की तो WhatsApp पर 1 मिनिट में करीब 4.1 करोड़ मेसेज भेजे जाते है. खासकर 31दिसंबर की शाम से रात का समय सबसे व्यस्त होता है, जब सभी एक-दुसरे को न्यू ईयर विश कर रहे होते है.

  3. अब बात करते है इमेल की तो 1 मिनिट में दुनियाभर में 18 करोड़ निजी और औपचरिक मेल भेजे जाते है.
  4. अब बात करे ऑनलाइन शोपिंग कि तो हर 1 मिनिट में 10 लाख रुपये के सामान खरीदे जाते है.
  5. अब आजा ते है Google पे तो गूगल पे 1 मिनिट में करीबन 38 लाख सर्च किए जाते है. Google के ही ऐप स्टोर और इधर एप्पल स्टोर की बात करे तो यहाँ से 1 मिनिट में करीब 3.90 लाख ऐप डाऊनलोड होती है

    .

  6. जहा फेसबुक की बात करे तो यहाँ पे 1 मिनिट में 10 लाख लोगिन होते है, जहा Instagram पर 1 मिनिट में 3,47,222 फोटो अपलोड किए जाते है.

 

 

 

1 thought on “क्या आप जानते है की 1 minute में internet पर क्या-क्या होता है?”

Leave a Comment